Tips & Advice

बिज़नेस लोन शुल्क और शुल्कों के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

Business Finance
29-05-2024
blog-Preview-Image

परिचय
यदि आप बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, तो आपको फाइनेंसियल कंपनियों द्वारा वसूले जाने वाले उच्च शुल्क के बारे में पता होना चाहिए। कई शुल्क बिजनेस लोन के साथ आते हैं। प्रोसेसिंग शुल्क, ब्याज दरें, दस्तावेज़ लेनदेन शुल्क, ईएमआई बाउंस शुल्क, पूर्व भुगतान शुल्क, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट शुल्क, फोरक्लोजर शुल्क, लोन परिवर्तन शुल्क, पोस्ट-डेटेड चेक शुल्क, और कई अन्य शुल्क कुछ लागतों हैं। इसलिए, जब आप किसी आर्थिक संस्था से प्रॉपर्टी पर लोन मांगते हैं, तो आपको सभी शुल्कों के बारे में बताया जाना चाहिए। अब, आइए जल्दी से उन शुल्कों और लागतों पर ध्यान दें जो कारोबार फायनांसिंग के साथ आती हैं।

कुछ आवश्यक शुल्कों की सूची

· पोस्ट डेटेड चेक के लिए शुल्क

· देर से भुगतान के लिए शुल्क

· लोन रद्द करने के लिए शुल्क

· एडवांस भुगतान

· प्रोसेसर शुल्क

· इन्फ्लेशन रेट

· समान मासिक किश्तों (ईएमआई) के लिए बाउंस शुल्क

पोस्ट डेटेड चेक के लिए शुल्क
प्रोसेस शुल्क

प्रॉपर्टी पर लोन प्रक्रिया के लिए ली जाने वाली राशि प्रोसेसिंग शुल्क है। एडमिनिस्ट्रेटिव शुल्क आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक क्रेडिट स्कोर की जाँच करने की लागत और कारोबार चलाने की लागत और यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोन स्वीकृत है, को कवर करता है। इसलिए, लोनदाता आपके खाते में धन डालने से पहले इन लागतों को आपके लोन के मूल्य से निकालेगा। इस वजह से, एडमिनिस्ट्रेटिव शुल्क एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग होता है।

महंगाई का दर

सरल शब्दों में, ब्याज दर लोन के दौरान उधार लेने वाले की लागत है। ब्याज दरें प्रिंसिपल अमाउंट के परसेंटेज के रूप में दिखाई जाती हैं। इसे वार्षिक परसेंटेज दर कहा जाता है और मासिक और वार्षिक रूप से काम किया जाता है।

समान मासिक किश्तों (ईएमआई) के लिए बाउंस शुल्क

समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करना न भूलें। आर्थिक और गैर-आर्थिक दोनों संगठनों के नियम हैं जो कहते हैं कि आपको प्रॉपर्टी पर लोन का भुगतान करना होगा। यहां तक कि समय पर भुगतान न किए गए ईएमआई भुगतान भी आपके सिबिल स्कोर को नुकसान पहुंचाते हैं, और आपको जुर्माना भरना पड़ता है। यह ईएमआई बाउंस हो जाती है क्योंकि या तो आपके हस्ताक्षर को ठीक करने की आवश्यकता होती है या आपको अपने खाते में अधिक धन की आवश्यकता होती है।

समान मासिक किश्तों (ईएमआई) के लौटाए गए चेकों के लिए शुल्क

यदि आप समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको आर्थिक और गैर-आर्थिक संस्थानों के नियमों के अनुसार अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। ईएमआई भुगतान में देरी होने पर भी, सिबिल स्कोर नीचे जाता है और कठोर भुगतान किए जाते हैं। यह ईएमआई बाउंस हो जाती है क्योंकि या तो हस्ताक्षर को ठीक करने की जरूरत होती है या खाते में अधिक धन होने की जरूरत होती है।

ऑनलाइन सुविधा लागत

अपना बिज़नेस लोन ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा। जब आप लोन शर्तों से सहमत होते हैं तो आप उस उपयोगकर्ता आईडी या पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं जो ऋणदाता आपको देता है। लेकिन अब जबकि कई आर्थिक कंपनियों के पास ऐप हैं जो आपको प्रॉपर्टी पर लोन की स्थिति की जांच करने देते हैं, आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है।

पुरोबंध या पूर्व भुगतान के लिए शुल्क

यदि आपका बिज़नेस लोन समय से पहले बंद हो गया है, तो आपको मासिक ईएमआई के बदले एक बड़ा भुगतान करना होगा। वे आपसे लोन के लिए कोलैटरल के रूप में संपत्ति की मांग करेंगे। फोरक्लोजर शुल्क इस बात पर आधारित होता है कि लोन कितना था। लेकिन अभी, कुछ आर्थिक संगठन कोई एडवांस शुल्क नहीं देते हैं। आइए निम्नलिखित वाक्य को तोड़ते हैं:

मान लें कि आप बिज़नेस लोन लेते हैं क्योंकि आपको अपनी कंपनी को विकसित करने के लिए धन की आवश्यकता है। बिजनेस लोन की मदद से आपका बिजनेस बढ़ेगा और धन कमाना शुरू हो जाएगा। उस स्थिति में, अवधि पूरी होने से पहले आपको संपत्ति के बदले लोन के लिए पूरी राशि मिल जाती है।

दस्तावेजों की रिव्यु के लिए शुल्क

यह लोन एप्लीकेशन फॉर्म प्रॉपर्टी पर लोन को संसाधित करने की लोनदाता की लागत है। दस्तावेज़ शुल्क कर्मचारी की फीस का ख्याल रखता है। तो, यह लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कितना उधार लेते हैं। लोन प्रोसेस करते समय, बैंक मूल शुल्क ले सकता है।

बिजनेस लोन के लिए पूर्व भुगतान सलाह
किसी बिजनेस लोन को देय होने से पहले चुकाने के लिए सहमत होना बुद्धिमानी है। अगर सही तरीके से संभाला जाए, तो प्रीपेमेंट से कंपनी का काफी धन बच सकता है। लेकिन बिना पर्याप्त योजना के पूर्व भुगतान करने से कैश फ्लो  की समस्या हो सकती है जो कारोबार को नुकसान पहुंचा सकती है। इन समस्याओं से कैसे बचा जाए, यह जानने के लिए बिजनेस लोन जल्दी चुकाने के इन सुझावों पर एक नजर डालें।

 · लोन पूर्व भुगतान का सही समय प्रोजेक्ट के कैश फ्लो पर आधारित होना चाहिए।

· बिज़नेस साइकिल के कम व्यस्त महीनों के दौरान भी पूर्व भुगतान से बचें।

· पूर्व भुगतान करने से पहले, अमोरटाइजेशन प्लान पर विचार करें.

· किसी सूटेबल पूर्व भुगतान दंड को वेरीफाई करें।

बिज़नेस लोन फोरक्लोज़र के फायदे और कमियां
फोरक्लोजर एक कानूनी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक लोनदाता लोन के लिए कोलैटरल के रूप में उपयोग की जाने वाली संपत्ति को खरीद या बेचकर चूक भुगतान पर बकाया धन प्राप्त करने का प्रयास करता है। एक उधार लेने वाला आमतौर पर चूक करता है जब वे हर महीने एक निश्चित संख्या में भुगतान करने से चूक जाते हैं। फिर भी, यह हो सकता है अगर उधार लेने वाला कॉन्ट्रैक्ट के अन्य नियमों का पालन करता है। जब एक कारोबार, आम तौर पर एक बैंक, फोरक्लोज़ करता है, तो यह उधार ली गई संपत्ति को वापस ले लेता है, लेकिन वादे के अनुसार वापस नहीं किया जाता है।

स्वस्थ वर्किंग कैपिटल आरक्षित रखने के लिए कॉर्पोरेट ओब्लिगेशंस को समाप्त करना महत्वपूर्ण है। यह कभी-कभी ही एक अच्छा विकल्प होता है। इसलिए, कारोबार मालिकों को ऐसे उपक्रमों के फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। इससे हमारे ग्राहकों के लिए अच्छे निर्णय लेना आसान हो जाता है।

 पेशेवरों

· रुचि कम करता है

· वर्तमान लायबिलिटी को छोटा बनाता है

दोष

· कैश फ्लो पर दबाव डालता है

· फौजदारी का आरोप आकर्षित करता है

निष्कर्ष
Conclusion

कोई कंपनी उन लागतों का भुगतान करने के लिए बिज़नेस लोन प्राप्त कर सकती है जो वह स्वयं वहन नहीं कर सकता। कुछ कारोबार के मालिक बिज़नेस लोन का उपयोग वेतन और मजदूरी के भुगतान के लिए करते हैं जब वे एक नया कारोबार शुरू करते हैं। दूसरी ओर, कुछ लोग कार्यालय की सप्लाई, सूची और नए कारोबार विचारों के लिए धन उधार देते हैं। लोनदाता जानना चाहते हैं कि धन का उपयोग कैसे किया जाएगा, इसलिए कारोबार मालिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास एक विस्तृत योजना है। अपनी प्रॉपर्टी पर लोन आवेदन को ठुकराए जाने से बचने के लिए, लोनदाता पर एक अच्छी पहली छाप बनाना महत्वपूर्ण है। कारोबार कई अलग-अलग तरीकों से धन उधार ले सकते हैं। इनके बारे में अधिक जानने के लिए, आप पीरामल फायनांस पर जा सकते हैं और सोच समझकर निर्णय ले सकते हैं।

;