Education

मुझे किस तरह ऑनलाइन अपना पैन कार्ड मिल सकता है?

Planning
19-12-2023
blog-Preview-Image

अगर भारत में आपकी आय कर योग्य है, तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। अच्छी खबर है कि अब आपको अपना पैन कार्ड प्राप्‍त करने के लिए राष्ट्रीय कार्यालय जाने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान है। आपको बस ऑनलाइन पैन कार्ड का आवेदन पत्र भरकर प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। जरूरी दस्तावेजों की प्रतियाँ प्राप्त होने के बाद, सत्यापन के उद्देश्य से डाक द्वारा एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल को भेजी जा सकती हैं।

आपको पता होना चाहिए कि ई-पैन कार्ड भी सामान्‍य पैन कार्ड की तरह प्रामाणिक है। यह आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड पर दिया गया क्यूआर कोड स्कैन कर आपकी जनसांख्यिकीय जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है। अगर आपकी प्रोफाइल में आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर पंजीकृत है तो आप ई-पैन कार्ड के लिए नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं।

ई-पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण

आप एनएसडीएल और यूटीआईआईएसएल नामक दो पोर्टलों से अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एनएसडीएल के माध्यम से अपना ई-पैन कार्ड ऑनलाइन प्राप्‍त करने के लिए आपको नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: सही आवेदन प्रकार का चयन कर, आप जिस श्रेणी ताल्‍लुक रखते हैं, उसका चयन करें, यानी, व्यक्ति या व्यक्तियों का संघ, व्यक्तियों का समूह आदि।

चरण 3: पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में सभी जरूरी विवरण भरें, जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर।

चरण 4: संकेत मिलने पर, 'कॉन्टिन्‍यू विद द पैन अप्‍लीकेशन फॉर्म' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 5: अब आपको सामान्‍य पैन कार्ड या ई-पैन कार्ड का विकल्प दिया जाएगा। चयन किए जाने के बाद, आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर का अंतिम 4 अंक देना होगा।

चरण 6: अब, आपको आवेदन पत्र में आवश्यक व्यक्तिगत विवरण, संपर्क का विवरण और अन्य जानकारी भरनी होगी।

चरण 7: यह सब हो जाने के बाद, आपको अपने क्षेत्र का कोड, कर निर्धारण कार्यालय (एओ) का प्रकार, और अन्य प्रासंगिक विवरण दर्ज करना होगा और दस्तावेज को जमा कर घोषणापत्र पर क्लिक करना होगा।

यूटीआईआईएसएल के माध्यम से ऑनलाइन ई-पैन कार्ड पाने के लिए आपको नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: यूटीआईआईटीएसएल की वेबसाइट पर जाकर 'अप्‍लाई फॉर न्‍यू पैन कार्ड (फॉर्म 49ए)'का  विकल्प चुनिए।

चरण 2: 'भौतिक/डिजिटल मोड' का चयन कर सभी व्यक्तिगत विवरण दर्ज कीजिए।

चरण 3: पैन कार्ड के आवेदन पत्र में रह गई किसी भी त्रुटि को दूर कर 'सबमिट' विकल्प पर क्लिक कीजिए।

चरण 4: सत्यापन हो जाने के बाद, आपको ऑनलाइन गेटवे विकल्प के माध्यम से भुगतान करना होगा। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भुगतान की पुष्टि करनेवाला संदेश आ जाएगा।

चरण 5: अब, आपको मुद्रित प्रपत्र पर दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें चिपकानी होंगी जिनकी लंबाई-चौड़ाई 3.5 × 2.5 से.मी. होनी चाहिए और आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।

चरण 6: अंत में, आपको पैन कार्ड के लिए अपने आवेदन पत्र के साथ अपनी पहचान के प्रमाण और अपने निवास प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करनी होगी।

आप अपने नजदीकी यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय में भी आवेदन पत्र जमा कर पैन कार्ड जारी करने का अनुरोध कर सकते हैं।

अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें

आप फिजिकल की बजाय डिजिटल मांड का चयन करके और इन्‍हीं चरणों का पालन करके भी एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल की वेबसाइट से अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पहले से पैन कार्ड होने पर जल्‍दी से अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने का तरीका नीचे बताया गया है:

  1. ‘डाउनलोड ई-पैन कार्ड’ पर जाएं।
  2. अपना पैन, वैध आधार नंबर और अन्य जरूरी विवरण दर्ज करें।
  3. यह प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपने आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी दर्ज करें।
  4. सफल समापन हो जाने पर, आपको 15 अंकों की पावती संख्या मिलेगी।
  5. आप अपना आधार नंबर देकर किसी भी समय अपने अनुरोध की स्थिति की जाँच कर सकते हैं और सफल आवंटन होने पर पर, आप ऑनलाइन अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. आपका ई-पैन कार्ड आपकी पंजीकृत ई-मेल आईडी पर भी भेजा जाएगा।

पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय ध्यान रखी जानी वाली बातें

  • पैन कार्ड की प्रामाणिकता की पहचान करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि पैन में 10 अल्फ़ा-न्यूमरिक कैरेक्‍टर होते हैं और इसमें आपका पूरा नाम, तस्‍वीर, जन्म तिथि और आपके हस्ताक्षर होते हैं।
  • पैन कार्ड के लिए अपना आवेदन पत्र भरते समय दिए गए पंजीकृत पते पर आपको आपका पैन कार्ड डाक से प्राप्‍त होगा।
  • अपने पैन को अपने आधार से जोड़ना अनिवार्य है।
  • आपको आवेदन करने के बाद 15 कार्य दिवसों के भीतर आपका पैन कार्ड मिल जाएगा।
  • इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको दो पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं करना है क्योंकि इसको आयकर अधिनियम, 1961 का उल्लंघन माना जाएगा और आपको 10,000 रुपए अर्थदंड चुकाना पड़ सकता है।
  • अगर आप अपना पैन कार्ड भारतीय परिसरों में पहुंचाना चाहते हैं, तो आपसे पैन के लिए आवेदन शुल्क के रूप में रु. 110 (जीएसटी सहित) का शुल्‍क लिया जाएगा, जबकि भारत से बाहर पैन कार्ड भेजने के लिए आपसे रु. 1020 (जीएसटी सहित) का शुल्क लिया जाएगा।
  • नाबालिग अपने माता-पिता, या अभिभावक के पैन कार्ड का उल्लेख कर सकते हैं, क्योंकि उनकी कोई कर योग्य आय नहीं होती है।

अंतिम विचार

आपको मालूम होना चाहिए कि ई-पैन कार्ड और नियमित पैन कार्ड दोनों मान्य हैं। यूटीआईआईएसएल और एनएसडीएल समान रूप से विश्वसनीय हैं क्योंकि दोनों आयकर विभाग के अधीन काम करते हैं। ऑनलाइन अपना ई-पैन कार्ड पाने के लिए ऊपर बताए गए चरणों का पालन कीजिए। यदि आपको सूचित वित्तीय निर्णय लेने में सहायता चाहिए, तो आप पीरामल फाइनेंस जैसे वित्तीय विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। आप पीरामल फाइनेंस के अनुकूलित ऋण समाधानों की पड़ताल कर सर्वोत्तम विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

;